जानिए स्वयं प्लस प्लेटफार्म के बारे में जो की स्टूडेंट एंड वर्कर्स के लिए है बेस्ट अपॉर्चुनिटी जिससे बेटर एज्युकेशन, कोर्सेज के साथ स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के मिलेंगे अवसर:

स्वयं प्लस प्लेटफार्म एक ऐसा प्लॉटफॉर्म है जहां पर ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम से काम तथा पढ़ाई के बीच संतुलन बनाने में मदद करता है। स्वयं प्लस प्लेटफार्म स्टूडेंट एंड वर्कर्स के लिए एक ऑपच्यरुनिटी है जिसके थ्रू कुछ नया सीख सकते हैं अपनी स्किल डेवलप कर सकते हैं और करियर,और रोजगार के चांसेस बढ़ा सकते हैं। आईए इस आधुनिक प्लेटफार्म के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

स्वयं प्लस प्लेटफार्म लॉन्च हो चुका है जिसे शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया है स्वयं प्लस प्लेटफार्म एक व्यापक ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) (जो सन् 2017 में लॉन्च हुआ था) उसी का ही विस्तृत रूप है। इस स्वयं प्लस प्लेटफार्म को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी(IIT) मद्रास ने ऑपरेट किया है। जिसका उद्देश्य शिक्षा में लचीलापन और शिक्षा के कई मौके देना और एग्जिट पॉइंट के लिए NEP 2020 ने मैनेजर के अकॉर्डिंग ट्रेडिशनल स्टूडेंट और वर्किंग प्रोफेशनल दोनों के लिए शिक्षा से जुड़े मौके प्रोवाइड कराना है।

स्वयं प्लस भारत की इकोनॉमी नॉलेज में भी योगदान दे रहा है तथा साथ में लोगों को ऑनलाइन कोर्सेज ऑनलाइन एजुकेशन में एक बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है साथ ही कैरियर और एन्ड स्किल में इंप्रूवमेंट लाने में बहुत ही कारागर है। अगर बात इन इससे प्लेटफार्म के फीचर्स की की जाए तो काफी बढ़िया फीचर्स उपलब्ध कराए जाएंगे जैसे कि एआई-गाइडेंस, क्रेडिट रिकग्निशन और रोजगार के रास्ते , व्तथा मल्टीलिंगुअल कंटेंट, आदि फीचर्स उपलब्ध होगें।

इस प्लेटफार्म के जरिए लगभग 43 मिलियन स्टूडेंट एंड वर्कर्स को जोड़कर कक्षा तक पहुंचाने का काम विस्तृत रूप से करेगा। प्लेटफार्म का इस्तेमाल कई अलग-अलग भाषाओं को जानने और बोलने वाले भी कर सकते हैं क्योंकि यह लगभग 12 भाषाओं में मौजूद है। इस प्लेटफार्म के जरिए छात्रों को कुछ नया सीखने और च्छी नॉलेज प्रोवाइड कराना, उनकी स्किल्स डेवलप होना आदि काफी कुछ सीखने को मिलेगा। स्वयं प्लस प्लेटफार्म के जरिए सिर्फ छात्रों की स्किल ही डेवलप नहीं होगी बल्कि उन्हें यहां रोजगार पाने का अवसर भी मिलेगा। वह इस प्लेटफार्म का बहुत ही अच्छे से उपयोग कर सकेंगे और इसका फायदा भी उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें  शो 'यह रिश्ता क्या कहलाता है' के फेम हर्षद चोपड़ा जल्द ही नजर आने वाले हैं एक रियलिटी शो में, हर्षद चोपड़ा सीरियल्स में एक्टिंग के बाद अब शो 'खतरों के खिलाड़ी 14 में खतरों से खेलते हुए नजर आएंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वयं एक व्यापक ऑनलाइन ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) प्लेटफॉर्म है जो शिक्षा मंत्री द्वारा 2017 में लॉन्च किया गया था। जिसमें 2023 तक लगभग 72 लाख स्टूडेंट ने एनरॉल किया था। स्वयं प्लस प्लेटफार्म व्यापक ओपन ऑनलाइन कोर्स का ही विस्तृत रूप है। जिसका इस्तेमाल करके स्टूडेंट, वर्कर्स एडिशनल ऑपच्यरुनिटीज प्रोवाइड होगी और एडिशनल एडवांटेज मिलेगा। स्वयं प्लस कोर्स से एक इकोसिस्टम तैयार किया जाएगा जो सभी एजुकेशनल लेवल पर अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के लिए होगा और साथ ही साथ में मैटरशिप, स्कॉलरशिप और जॉब प्लेसमेंट जैसी सर्विसेज भी दी जाएंगी। स्वयं प्लस प्लेटफार्म कई बड़े दिग्गजों जैसे माइक्रोसॉफ्ट, एलएंडटी और सिस्को जैसे इंडस्ट्रियल लीडर्स की सहायता से तैयार किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top