सिगरेट पीना हो सकता है काफी खतरनाक इससे हो सकती है कई तरह की बीमारियां, सिगरेट पीने से बचे हैं बॉलीवुड के एक्टर ऋतिक रोशन से ले मोटिवेशन

स्मोकिंग करना काफी हानिकारक होता है सिगरेट, बीड़ी पीने से इंसान की सेहत पर काफी असर पड़ता है। उसकी हालत इस कदर खराब हो जाती है कि फिर उसको सुधारना मुश्किल होता है। गुटखा, तंबाकू, स्मोकिंग या तो इंसान की हालत बिगाड़ देती है या तो उसे मार देती है। इसलिए गुटका , तंबाकू कभी नहीं खाना चाहिए और नाही कभी स्मोकिंग करना चाहिए अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो उसे छोड़ दें।

बॉलीवुड के अभिनेता ऋतिक रोशन भी स्मोकिंग करते थे लेकिन उनको इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में अच्छे से समझ आ गये और उनको समझ आगया कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है, इससे कितना नुकसान हो सकता है तो उन्होंने धीरे-धीरे सिगरेट पीना छोड़ दिया उन्होंने ये बात खुद शेर की उन्होंने बताया कि जब मैंने सिगरेट पीना छोड़ा तो कुछ दिन मुझे बॉडी में अच्छा खासा इफेक्ट देखने को मिला और मैं बहुत ज्यादा मोटिवेट हुआ। तो फिर देर किस बात की आप भी शुरुआत कीजिए और सुधार की तरफ एक कदम बढाये आप ऋतिक रोशन की इस बात से सीख लीजिए आप स्मोकिंग वगैरह या गुटका, तंबाकू वगैरह खाते हैं तो उसे छोड़ दीजिए।

ऋतिक रोशन भी एक दिन में 3 पैकेट सिगरेट पी जाते थे लेकिन अपनी इस लत को उन्होंने पीछे छोड़कर वह आगे बढ़े उन्होंने बताया कि यह आदत छोड़ने के बाद मुझे तकरीबन 16 17 दिन में अपनी बॉडी में पॉजिटिव इंपैक्ट दिखाई देने लगे और बहुत अच्छा फील किया। हमारी लाइफ बहुत इंपॉर्टेंट होती है हमें इसे एंजॉय करना चाहिए ना कि बर्बाद करना चाहिए।

यह भी पढ़ें  फिल्मों को बिना प्रमोट किया ही इन साउथ के कलाकारों की फिल्में होती हैं सुपरहिट

ऋतिक रोशन को फिल्म फाइटर की शूटिंग के दौरान सिगरेट पिया तब उन्हें इसके साइड इफेक्ट फील हुए

दरअसल ऋतिक रोशन की फाइटर फिल्म की शूटिंग चल रही थी और जैसे ही शूटिंग खत्म हुई तो उन्होंने उसकी खुशी में पार्टी करी पार्टी में गाजर का हलवा, आइसक्रीम वगैरह सब थे पार्टी करने के बाद फिर उनको सिगरेट की लत लगी तो उन्होंने लोगों की नजरों से बचते हुए सिगरेट ली। एक इंटरव्यू के दौरान ऋतिक रोशन ने बताया कि- ‘सिगरेट पीने के दौरान मुझे लगा कि मेरी दिल की धड़कन धीरे – धीरे बढ़ रही है तो मैंने तुरंत सिगरेट पीना रोक दी। पार्टी के टाइम हम मन तो बना लेते हैं कि हमें यह खाना है यह करना है लेकिन उन सब से बाद में हमें क्या इफेक्ट पड़ेगा इसके बारे में हम बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं।

सिगरेट से सिर्फ कैंसर ही नहीं और भी बीमारियों को देती है बढ़ावा

एक वेबसाइट सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रीवेंशन जिसे (CDC) भी कहते हैं के अनुसार सिगरेट पीने से कैंसर जैसी लाइलाज और खतरनाक बीमारी तो होती ही है, उसके अलावा और भी कई बीमारियां हो सकती है जैसे- स्ट्रोक, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजीज (COPD), क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस (CB), शुगर , फेफड़ों तथा दिल से संबंधित रोग आदि रोग हो जाते हैं।

सिगरेट छोड़ने के लिए मन बदलना है जरूरी, ले मोटिवेशन

सिगरेट छोड़ने के लिए आपको अपनी अपनी इच्छा बनानी होगी अगर आप एक बार अपना मन बना लेंगे कि मुझे सिगरेट छोड़ना है तो आप इसके लिए पहला कदम उठा सकते हैं और उसको छोड़ने के लिए मोटिवेशन ले, काउंसलिंग की हेल्प ले और निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी ले सकते हैं। आपको काफी मदद मिलेगी धीरे-धीरे आपका सीक्रेट पीना बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें  गदर 2 के बाद अब एक बार फिर मचने वाला है गदर। सनी देओल एक बार फिर आ रहें हैं ब्लॉकबस्टर फिल्म लेकर। “लाहौर 1947 ” में नज़र आएंगे सनी देओल।

सिगरेट छोड़ने के बाद काफी फर्क देखने को मिलेगा, सिगरेट पीने से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा नहीं रहेगा

सिगरेट छोड़ने के आपको काफी फर्क नजर आएगा जो कि खुद रितिक रोशन ने भी फुल किया ऋतिक रोशन जैसा रितिक रोशन ने बताया कि उन्हें सर छोड़ने के बाद अपनी बॉडी में काफी फर्क देखने को मिला और उन्होंने ऐसी सिगरेट पीना बंद खरीदा हूं मैं कुछ दिन बाद देखते हैं कि काफी अच्छा फील हो रहा है इससे ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है। NIH की रिपोर्ट के अनुसार ब्लड में मौजूद कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा कम होने लगती है जिससे ब्लड ऑक्सीजन अच्छे से ऑब्जर्व कर पाता है और खांसी जैसी परेशानियों से निजात मिलती है। इसके साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी और भी कई बीमारियों का खतरा भी नहीं रहता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top