विद्या संबल योजना: Vidya Sambal Yojna Rajasthan 2024, आवेदन शुरू। विद्या संबल योजना क्या है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि विद्या संबल योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाने वाली एक योजना है। जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करना है। इस योजना के तहत, सेवानिवृत्त शिक्षकों, निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों और अन्य योग्य उम्मीदवारों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में नियुक्त किया जाता है। विद्या संबल योजना के तहत नियुक्त गेस्ट फैकल्टी को प्रति माह 21,000 रुपए की तनख्वा प्रदान की जाती है। उन्हें नियुक्त पत्र जारी किए जाते हैं और उन्हें सभी लाभ और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जो कि हर नियमित शिक्षकों को प्रदान की जाती है।

आइए अब हम आपको बताते हैं कि विद्या संबल योजना का उद्देश्य क्या है।

इस योजना का उद्देश्य यह है कि राज्य के जिन सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी होती है, उन स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करना है इसका मुख्य उद्देश्य। और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना भी इसके उद्देश्यों में से एक है। और आखिर में आता है, शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले उम्मीदवारों को अवसर प्रदान करना।

आइए अब बात करते हैं विद्या संबल योजना राजस्थान के लिए पात्रता की।

हम आपको बता दें कि, 21 साल से लेकर 65 साल तक का इंसान आवेदक बन सकता है। ना 21 साल से कम उम्र होनी चाहिए और ना ही 65 साल से ज़्यादा होनी चाहिए, अन्यथा आप आवेदन नहीं कर सकते हैं। अब बात करते हैं शैक्षणिक योग्यता की तो, आवेदक को संबंधित विषय में स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए।, आवेदक को संबंधित विषय में संबंधित शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए।, आवेदक के पास कम से कम 2 साल का संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए।

यह भी पढ़ें  नामीबिया के इस बल्लेबाज़ ने T20 में बनाया एक नया रिकॉर्ड! रोहित शर्मा, क्रिस गेल जैसे महान बल्लेबाजों का भी तोड़ा रिकॉर्ड।

अब हम आपको बता देते हैं कि आपको इस योजना के लिए कौनसे दस्तावेज़ आवश्यक होंगे।

🙂 निवास प्रमाण पत्र
🙂 जाति प्रमाण पत्र
🙂 शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
🙂 शिक्षक एवं प्रशिक्षण दस्तावेज़
🙂 विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)
🙂 भूमि प्रमाण पत्र
🙂 आधार कार्ड
🙂 पासपोर्ट साइज़ फोटो
🙂 मोबाइल नंबर

अब हम आपको बताते हैं कि विद्या संबल योजना राजस्थान में ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है।

अपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं उसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर वहां जो भी डिटेल मांगी गई हो उसको भरे फिर फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा कर सारे डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी अटैच करें सारे डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर दें। या इससे जुड़े मंत्रालय पर जाना होगा और इस योजना के लिए आवेदन पत्र आपको प्राप्त होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको दिए गए फील्ड में सभी आवश्यक फील्ड ध्यान से भरना है। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अपने आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी उससे अटैच करना होगी। यह सब करने के बाद आप इस आवेदन पत्र को संबंधित विभाग में ले जा कर कर्मचारी को जमा कर दें। इस तरह आप बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top