आंखों की रोशनी तेजी से बड़ाये चश्मा दें उतार अपनाइए यह घरेलू यह जादुई नुस्खा देखिए दूध में यह चीजें मिलाकर पीने का कमाल:

आज के युग में आंखों की रोशनी कम होना कोई नई बात नहीं है यह काम बात हो गई है कम उम्र के लोगों यहां तक के बच्चों में भी यह देखने को मिल रहा है क्या आप जानते हैं आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं अब आप सोच रहे होंगे वह कैसे आई एम आपको बताते हैं

प्रकृति ने हमें बहुत से उपहार दिए हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही कुछ नेचुरल चीजों का हम इस्तेमाल करके अपनी आंखों की रोशनी को तेज कर सकते हैं और आपको बता दे की कोई भी नेचुरल चीज यूज करने से हमें उसका फायदा ही देखने को मिलता है , यह किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं करती हैं। जैसा कि आपको बताया है कि आज के समय में आंखों की रोशनी कमजोर होना एक आम बात हो गई है यह ज्यादा समय तक स्क्रीन पर देखने देखने से या बाहर के पॉल्यूशन आदि के वजह से हो सकती है। आंखों की रोशनी कम होने के वजह से किसी इंसान को पास का साफ नहीं दिखाई देता तो किसी को दूर का साफ दिखाई नहीं देता है। चश्मा बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी लग जाता है इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं आइये आपको इस घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं।

Also Read – घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खा, आइए जानते हैं क्या है वह जादुई नुस्खा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें  आजकल बच्चे फोन किया इतने आदी हो गए हैं अगर फोन ना हो तो वह खाना तक नहीं खाते हैं रखना चाहते हैं बच्चे को मोबाइल से दूर तो अपनाये ये दो तरीके:

जैसा कि हम सब जानते हैं दूध तो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है इसे हमें रोज पीना चाहिए इसके साथ ही दूध आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है इतना ही नहीं यह आंखों की रोशनी तेज करने के साथ-साथ हमारी इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ता है। आपको हम बताएंगे कि दूध में यह चार चीजें मिलाकर पीने से यह फायदेमंद होती है और आंखों की रोशनी तेज करती हैं।

सौंफ- सौंफ हमारे घर में मौजूद होती है उसी सौंफ का सेवन करके आप आपनी आंखों की रोशनी को तेज कर सकते है। सौंफ ऐसी चीजों से आंखों को बचाए रखती है जिससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। यह आंखों की कॉर्निया को बेहतर बनाए रखने का काम करती है। क्योंकि सौंफ में विटामिन  पोटेशियम , एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

बादाम – बादाम जो हमारी याददाश्त को बढ़ाता है इसका सेवन करने से हमें और भी फायदे हैं जैसे की यह याददाश्त के साथ-साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से दूर रखता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है।

गुड़– गुड एक नेचुरल चीज है जो हमारे घर में भी मौजूद रहता है। गुड का इस्तेमाल सौंफ, बादाम, अश्वगंधा जैसी असरदार चीजों में मिलाकर खाने से हमारी आंखों पर अच्छा असर पड़ता है।

अश्वगंधा – अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी होती है जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है। यह आंखों की प्रॉब्लम्स को दूर रखती है और आंखों की थकान मिटाने में बहुत ही आसरदार होती है। इसमें इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

यह भी पढ़ें  सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये फायदे, जो आपके जीवन को खुशहाल बना देगें।

Also Read – आजकल बच्चे फोन किया इतने आदी हो गए हैं अगर फोन ना हो तो वह खाना तक नहीं खाते हैं रखना चाहते हैं बच्चे को मोबाइल से दूर तो अपनाये ये दो तरीके:

ऐसे करें दूध में मिलाकर इनका यूज

गुड़, सौंफ, अश्वगंधा , बादाम इन चारों को मिक्सर में पीस ले इस तरह से पीसें कि थोड़ा मोटा रह जाए इसका सूखा पाउडर बना ले। इस अमृत पाउडर को एक एयरटाइट डिब्बे में रख ले। रात को सोते वक्त एक गिलास हल्के गर्म दूध में इस पाउडर को दो चम्मच मिलाकर पियें।

2 thoughts on “आंखों की रोशनी तेजी से बड़ाये चश्मा दें उतार अपनाइए यह घरेलू यह जादुई नुस्खा देखिए दूध में यह चीजें मिलाकर पीने का कमाल:”

  1. Pingback: आजकल बच्चे फोन किया इतने आदी हो गए हैं अगर फोन ना हो तो वह खाना तक नहीं खाते हैं रखना चाहते हैं बच्च

  2. Pingback: घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खा, आइए जानते हैं क्या है वह जादुई नुस्खा - News 24x7 online

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top