कामयाबी का एक नया रूप MBA करने के बाद नौकरी में नहीं लगा मन, तो बिजनेस में की तरक्की हासिल 2 करोड़ का ईयरली टर्नओवर

भारत एक बहुत ही लोकप्रिय है हम भारतीयों को गर्म होना चाहिए कि हम भारत में रहते हैं भारत में परंपरा और संस्कृति बहुत अच्छे से देखने को मिलती है। हर एक राज्य में अपनी एक संस्कृति होती है और कुछ परंपराएं होती हैं जिन्हें हमें निभाना पड़ता है। प्रत्येक राज्य की अपनी एक परंपरा, अपनी एक कला होती है। परंपरा के अनुसार भारत में बहुत से ऐसे हैंडीक्राफ्ट चीजें तैयार की जाती है जो हमें हमारे मन को और हमें देखने में बहुत अच्छी लगती हैं और देश के लोगों को बहुत ही पसंद आती है सिर्फ देश के लोगों को ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इन्हें बहुत पसंद किया जाता है।

कुछ ऐसा ही किया नोएडा की बा करे हुए अनामिका श्रीवास्तव उन्हें एमबीए करने के बाद उन्होंने ह्यूमन रिसोर्स की जॉब की  लेकिन उनका इस जॉब में मन नहीं लगा तो उन्होंने लाखों रुपए का की यह जब छोड़कर उन्होंने हैंडीक्राफ्ट को अपनाया जिसमें वह सफल हुई और आज वह कई लोगों को काम देने में सक्षम हैं। कोविद-19 के चलते उन्होंने घर से ही छोटा सा हैंडी क्राफ्ट का बिजनेस शुरू किया था आज उनके इस बिजनेस का टर्नओवर साल में तकरीबन 2 करोड़ है अनामिका का कहना है कि उनके प्रोडक्ट की मांग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पसंद किया जा रहा है।

पर्दों से लेकर बहुत कुछ अवेलेबल है अनामिका की इस कंपनी में:

काशीला लिविंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम से जानी जाने वाली यह कंपनी जो कि उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर नोएडा 60 में स्थित है। यह कंपनी हैंडीक्राफ्ट के आइटम तैयार किए जाते हैं इसमें टैक्सटाइल्स जैसे सारे आइटम बनाए जाते हैं जिसमें किचनलिन्न, टेबलिन्न, पर्दे, बैग्स , तकिये आदि सामान शामिल हैं। जो महिलाएं बाहर नहीं जा सकती घर पर ही रहकर कुछ करना चाहती है तो ऐसी महिलाओं को यह रोजगार देती है और उनके हैंडीक्राफ्ट अमेरिका ,यूरोप जैसे विदेशों में भी भेजे जाते हैं।

यह भी पढ़ें  इतिहास में पहली बार कोई बना था इतना अमीर वो भी सिर्फ 2 मिनट के लिए।

बिजनेस शुरू करने के बाद किया किन परेशानियों का सामना :

बिजनेस ओनर अनामिका का कहना है कि यह काम को एक छोटे लेवल से शुरू किया था आज एक बड़े मुकाम पर है कोरोना वायरस के चलते यह काम में कुछ अर्चने आई और कम होने लगा जिससे ऐसा लगने लगा कि अब यह बंद हो जाएगा। इसे और आगे तक नहीं ले जा सकते। लेकिन ऊपर वाले की मेहरबानी से अब यह बिजनेस अच्छा चल रहा है।

भारत में भी अपना प्रोडक्ट सेल करने की कर रही है तैयारी`

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top