आरबीआई द्वारा पेटीएम पर प्रतिबंध लगाए जाने पर पेटीएम यूजर्स के मन में आए सवाल आइये जानते हैं उनसे जुड़े जवाब:

– जैसा कि सुनने में आ रहा है कि आरबीआई पेटीएम पर
प्रतिबंध लगाने जा रही है जिससे कि पेटीएम के यूजर्स का पैसा
पेटीएम में मौजूद पैसा महफूज रहेगा , क्या आगे चलकर वह पेटीएम यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे इसी से जुड़े कई सवाल उनके मन में आ रहे हैं फिलहाल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपका पैसा बिल्कुल महफूज रहेगा।

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक में बैन लगाने के बारे में लिए आई अब थोड़ा विस्तार में बताते हैं आखिर ऐसा क्यों हो रहा है आरबीआई पेटीएम पर बैन क्यों लग रही है और पेटीएम यूजर्स को क्या बदलाव देखने को मिलेंगे?

1- पेटीएम इसके निर्माता विजय शेखर शर्मा है जो की एक कम्युनिकेशन लिमिटेड के सीईओ है इन्होंने एक डिजिटल पेमेंट कंपनी का निर्माण किया जिससे लोग आसानी से अपने मोबाइल से ही सब्जी, फल, टिकट वगैरा खरीद सके, इतना ही नहीं पानी , बिजली का बिल भी online pay कर सके। इसी तरह अपनी कंपनी को और आगे तक ले जाने के लिए उन्होंने एक ऐसी योजना बनाई जिसके द्वारा छोटी चीज से लेकर हमारे उपयोग में आने वाले बड़े से बड़े उपकरण को भी ऑनलाइन खरीदा व बेचा जा सके ।
लेकिन अब देखा जाए तो यह कंपनी एक बहुत ही मुश्किल दौर से गुजर रही है जिसे बहुत भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नोटिस जारी किया है कि वह अपने कारोबार पर रोकथाम लगा दें।

2- RBI द्वारा Paytm Payments Bank लगाए जाने वाले बैन के बाद क्या होंगे बदलाव ?

यह भी पढ़ें  22 साल की उम्र में बीटेक करे पानी पूरी यह लड़की बनी आज के नौजवानों के लिए मिसाल तय किया स्कूटी से थार तक का सफर

29 फरवरी 2024 के बाद आरबीआई पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाने की घोषणा की है जिसके चलते पेटीएम यूजर्स अपने पैसे वॉलेट व फास्टैग में डिपॉजिट या टॉप अप नहीं कर सकेंगे और नए यूजर्स को ऐड करने में भी रोक लगा दी गई है।

3- क्या कस्टमर पेटीएम में मौजूद अपना पैसा इस्तेमाल कर सकते हैं

एटीएम का उपयोग करने वाले सभी यूजर्स के पैसे जो पेटीएम में मौजूद है उनका वह उपयोग कर सकते हैं जब तक कि उनकी जमा पैसे खत्म नहीं हो जाते लेकिन इसके चलते वह कोई नई राशि उसमें ऐड नही कर सकते हैं और टोप – अप के बंद होने के वाजाह से ना ही लेनदेन कर सकते हैं।

4- आखिर RBI को क्यों उठाना पड़ा यह सख्त कदम:

सूत्रों का कहना है कि पेटीएम वॉलेट्स और इसकी कम चर्चा में रहने वाली यूनिट पेमेंट पेटीएम पेमेंट बैंक के बीच करोड़ से करोड़ों रुपए का अविश्वसनीय लेन – देन जो बैंक रेगुलेटर द्वारा बताए जाने वाले गड़बड़ी की वजह से आरबीआई को सख्त कदम उठाना पड़ रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top