यह जूस पीने से कभी आपको कोई बीमारी नहीं हो सकती, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी होता है बहुत फायदेमंद।

जूस पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है, जूस पीने का सबसे अच्छा मौसम गर्मियों का होता है , लेकिन हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप सर्दियों में भी पी सकते हैं और यह सर्दियों में आपकी बॉडी को रिपेयर करने के साथ साथ आपको वायरल फीवर, बैक्टीरिया के प्रकोप से भी बचाता है। इस जूस में बहुत ही पौष्टिक तत्व होते हैं और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी यह बेहद ही मददगार साबित होता है।

इस तरीके से बनता है यह स्पेशल जूस

इस स्पेशल जूस को बनाने के लिए चुकंदर , पालक, कच्ची हल्दी, आंवला, गाजर, अदरक की जरूरत होती है इन सबको मिलाकर जूस तैयार किया जाता है जूस पीने में स्वादिष्ट लगे तो उइसे मीठा करने के लिए हम इसमें संतरा का रस डाल सकते हैं। इन सारी सब्जियों में विटामिन, आयरन, मिनरल भरपूर होता है। सीनियर फिजिशियन डॉक्टर गणेश मीणा जी ने बताया, यह जूस वायरल फीवर और बैक्टीरिया से बचाने में भी मददगार होता है। इसको रोज़ पीने से यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाकर शरीर को ताकत प्रदान करता है और लोगों से शरीर की हिफाजत करता है।

आंखो की रोशनी को बढ़ाने में भी होता है फायदेमंद।

यह जूस आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।
फल और सब्जियों से मिलकर बना यह जूस आपको तंदुरुस्ती और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसमें विटामिन –A अच्छी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे कि आपकी आंखों की रोशनी अगर काम है तो वह तेज होती है और अगर सही है तो वह उसे बरकरार बनाए रखता है। और इसमें विटामिन –B भी पाया जाता है , जो आपकी बॉडी के डैमेज सैल्स को रिपेयर करने में काफी मददगार साबित होता है। डॉक्टर मीणा के मुताबिक, इसमें बहुत ज़्यादा पोषक तत्व होते हैं, इसलिए अगर आप इसका सेवन सर्दियों में करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी सेहत पर उसका बहुत अच्छा असर पड़ रहा है और आप बीमारी से दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें  घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खा, आइए जानते हैं क्या है वह जादुई नुस्खा

पालक जूस के फायदे
पालक में बहुत पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पालक में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं,जो आपको बीमारियों से बचाता है। इसे खाने से आप पाचन से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। पालक को खाने से आप कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

गाजर के फायदे
गाजर आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है और आपके इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करती है। यह हाई बीपी को कंट्रोल करती है और मोटापा कम करने भी काफी मददगार साबित होती है।

चुकंदर के फायदे
चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फैट बिल्कुल भी नहीं नहीं होता है, जो आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है। हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है चुकंदर का जूस और इसे पीने से आपको बीपी की भी दिक्कत नहीं होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top