अमेजॉन ने एक ऐसी इ-कॉमर्स कंपनी है जिसने 4500 फीट की ऊंचाई पर प्रोडक्ट डिलीवर्ड करके बनाया रिकॉर्ड:

Amazon कंपनी को कौन नहीं जानता। जिसके चर्चे पूरे विश्व में हों तो उसको कुछ नया तो करना ही रहता है जिसकी वजह से उसकी प्रशंसा और हो। हालांकि, ऐसा नहीं है कि एमेजॉन ने जो एक नया कारनामा किया है वह सिर्फ प्रशंसा या रिकॉर्ड बनाने के लिए हो बल्कि, इससे एक अच्छा काम भी हुआ है जिसने लोगों की परेशानी को आसान बनाया है। हम आपको बता दें कि एमेजॉन (amazon) एकमात्र पहली E–commerce कंपनी है जिसने एक ऐसी जगह पर अपनी डिलीवरी सर्विस शुरू की है जहां पर कोई भी E–commerce कंपनी अपनी डिलीवरी सर्विस नहीं चालू किए है। आइए आपको बताते हैं कि एमेजॉन (amazon) ने कहां पर अपनी डिलीवरी सर्विस शुरू की है जिसकी वजह से वह इतने चर्चे में आ गई है।

तो दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज कल ऑनलाइन शॉपिंग का ज़माना हो गया है। और जब ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म की बात होती है तो सबसे पहले लोग एमेजॉन की तरफ ही जाते हैं। Amazon ने काफी करोड़ों लोगों का विश्वास जीता है अपनी ऑनलाइन सर्विस के द्वारा और अब amazon (एमेजॉन) ने एक और ऐसा कारनामा किया है जो कि तारीफ के काबिल तो है ही और काफी हेल्पफुल भी है। तो हम आपको बता दें कि एमेजॉन ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सुदूर गांव ‘गजोली’ में डिलीवरी सर्विस शुरू की है। कंपनी के अनुसार, वह हिमालय पर्वत श्रंखला में 4,500 फीट की ऊंचाई पर गजोली स्तिथ महर्षि आश्रम में पैकेज पहुंचाने वाली पहली एकमात्र e–commerce कंपनी बन गई है।

यह भी पढ़ें  एक ऐसे कपल की लव स्टोरी जिनकी शादी को 36 साल हो गए लेकिन अभी है वह साथ, जिनको नहीं हुआ था कभी पहली नजर में प्यार

रिपोर्ट के अनुसार, आश्रम क्षेत्र में और उसके आसपास भी कोई दुकान या डिलीवरी ऑप्शन नहीं है। जिसकी वजह से इस स्थान पर कोई ऑर्डर डिलीवर करना मुश्किल तो है ही साथ ही इसमें काफी समय भी लगता है। और यही वजह है कि यहां पर अभी तक कोई भी E–commerce कंपनी ऑर्डर डिलीवर नहीं करती है, लेकिन एमेजॉन ने यह कर दिखाए है। एमेजॉन इंडिया के निर्देशक (amazon logistics) करुणा शंकर पांडे ने कहा कि “ पिछले कुछ सालों में हमने अपने ग्राहकों की अलग अलग ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तेज़, सुरक्षित व मज़बूत नेटवर्क बनाया है। और देश के दूरदराज़ कोनों तक पहुंच बनाते हुए सभी जगह अपने बुनियादी ढांचे और वितरण प्रौद्योगिक में उल्लेखनीय वृद्धि की है”।

आइए एक और आपको हैरान करने वाला amazon का कारनामा बताते हैं।

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि एमेजॉन ने एक और ऐसी डिलीवरी की थी कुछ समय पहले जिसको जानकर शायद आपको यकीन ही का हो और आप हैरान होंगे की क्या ये भी डिलीवर हो सकता है। वैसे तो आज के ज़माने में कुछ भी असंभव नहीं है। टेक्नोलॉजिस इतनी बढ़ गई हैं कि कोई भी काम करने में थोड़ी मुश्किल तो ज़रूर हो सकती है लेकिन वह काम करना असंभव नहीं हो सकता अगर आप करना चाहें तो। इसी का उदाहरण देते हुए amazon ने भी कुछ ऐसा ही किया है। हम आपको बता दें कि, हाल ही में एमेजॉन कंपनी ने एक घर की होम डिलीवरी की थी जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यह वीडियो वायरल हुई थी जिसमें यह दावा किया गया था। उस वीडियो में देखा गया कि एक बड़ा सा बॉक्स था जिसको ओपन किया गया तो उसमें घर था। और उसके बाद घर के सारे पार्ट्स को असेंबल किया गया । और हम आपको बता दें कि इस रेडीमेड घर की कीमत $19,000 है यानी इंडियन रुपए में 15 लाख की कीमत है।

यह भी पढ़ें  अबू धाबी के प्रिंस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी। जेफ बेजोस और वॉरेन बफे को भी छोड़ा पीछे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top