215 करोड़ में बनेगा गुरुग्राम (gurugram) स्टेशन मॉडर्न! पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन।

तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, पिछले कुछ सालों में कई शहरों की शक्ल बदली है और कभी कभी तो देखने में ऐसा लगता है कि कहीं विदेश की तो यह फोटो नहीं है। लेकिन वह तस्वीरें हमारे भारत देश की सिटी की होती हैं जो आज कल बहुत तरक्की पर हैं। ऐसे में अब गुरुग्राम रेलवे स्टेशन की भी शक्ल बदलने वाली है और अब वह भी और स्टेशंस की तरह स्मार्ट होने वाला है। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस रेलवे स्टेशन को 215 करोड़ की लागत से मॉडर्न बनाया जा रहा है। आरएलडी (RLD) ने रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने के लिए आरएफपी को आमंत्रित किया है। रेलवे स्टेशन के डेवलपमेंट के इस कार्य को रेलवे ने लाइट– हाउस प्रोजेक्ट नाम दिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

तो अब गुरुग्राम के लोगों के लिए भी अच्छी खबर आ गई है। अब गुरुग्राम के लोगों का रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट का इंतज़ार खतम होने जा रहा है। हम आपको बता दें कि इस रेलवे स्टेशन को 215 करोड़ की लागत से मॉडर्न बनाया जा रहा है। कीमत सुनके ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि रेलवे स्टेशन कितना चमकने वाला है और कितना स्मार्ट बनने वाला है। सूना सा रहने वाले गुरुग्राम रेलवे स्टेशन में अब चार चांद लगाने वाले हैं । हम आपको बता दें कि इस रेलवे स्टेशन को कई नई तकनीकियों से अपग्रेड किया जाएगा। स्टेशन डेवलपमेंट का कार्य प्री–इंजीनियर्ड और प्री–फैब तकनीकी से किया जाएगा। जिसके चलते परियोजना को पूरा करने में भी काम समय लगेगा और निर्माण के दौरान स्टेशन पर यात्रियों को भी परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें  12th फेल मूवी के हिट होने के बाद पहुंचे विक्रांत मैसी सातवें आसमान पर। फरहान अख़्तर की करी जमकर तारीफ।

हम आपको बता दें कि ई–निविदा आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। बातचीत के दौरान आरएलडी (RLD) के वाइस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को अपग्रेड करने का प्रोसेस शुरू हो गया है। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर व्यवसायिक और रिटेल विकास के साथ यात्रियों की सुविधाओं में भी विकास किया जाएगा । रिपोर्ट के अनुसार, स्टेशन का डिजाइन ग्रीन बिल्डिंग अवधारणा के तहत तैयार किया गया है। अपग्रेड किए गए स्टेशन में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक लॉबी, फूड कोर्ट, पेड लाउंज, रेलवे अधिकारियों के लिए ऑफिस और रिटेल के लिए अलग से जगह बनाई जाएगी। और इसके अलावा भी सभी प्लेटफॉर्म पर अधिक क्षमता वाले अतिरिक्त लिफ्ट और एस्केलेटर भी लगाए जाएंगे।

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि अभी तक गुरुग्राम रेलवे स्टेशन की गिनती लोकल स्टेशन में की जाती है लेकिन अब अपग्रेड होने के बाद यह भी स्मार्ट स्टेशन की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। हालांकि, भारत की राजधानी दिल्ली से बिल्कुल लगा होने के बाद भी और साइबर सिटी होने के बाद भी गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का डेवलपमेंट नहीं हुआ था लेकिन अब यह समस्या भी दूर होने जा रही है। हम आपको बता दें कि अभी तक स्टेशन पर सभी यात्रियों के लिए शौचालय, बैठने के लिए वेटिंग रूम जैसे मूलभूत सुविधाओं की कमी है। और इस स्टेशन पर सिर्फ तीन ही प्लेटफॉर्म हैं। और यही वजह है कि यहां पर ट्रेनें भी कम रुकती हैं। और मजबूरन लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए दिल्ली की तरफ भागना पड़ता है जिसमें लोगों को बहुत दिक्कत होती है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस स्टेशन का डेवलपमेंट कार्य 1 साल में पूरा हो जाएगा जिसके बाद यहां पर रुकने वाली ट्रेनों की संख्या भी बढ़ जाएगी। और यह अपग्रेड कार्य मार्च माह से प्रारंभ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें  जापान के एक ऐसे कानून के तहत जिसमें पति-पत्नी दोनों को रखना होता है एक ही सरनेम

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top