भारतीय किसानों को मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 16वीं किस्त का लाभ, प्रधानमंत्री मोदी ने भेजी किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये की धनराशि

एक कार्यक्रम दौरान जो यवतमाल में हुआ था जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक अनाउंसमेंट किया जिसमें उन्होंने कहा कि किसानों के खाते में 2000 रुपए की राशि भेजी जाएगी। इस योजना के तहत मोदी सरकार 21 हजार करोड रुपए ट्रांसफर करेगी। पीएम ने किसान सम्मन निधि के तहत किसान 16वीं किस्त तक का फायदा उठा चुके हैं। जिसमें से तकरीबन 9 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इसी विषय पर प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों से चर्चा भी करी थी।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार आदि मौजूद थे और सभी ने मोदी को धन्यवाद देते हुए इस योजना का सम्मान किया और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसान, गरीब महिलाओं और युवाओं के लिए कई योजनाओ पर काम किया है। इस कार्यक्रम के दौरान जितने भी मंत्री व लोग शामिल थे सबने इस योजना का सम्मान करते हुए किसानों के लिए खुशी जाहिर करी।

प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित की गई किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ई केवाईसी कंप्लीट होना है जरूरी

जैसा कि आप जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना जारी की गई है जिसमें ₹6000 भेजे जाते हैं जो दो – दो हजार करके तीन किस्तों में डिवाइड हो जाते हैं यह 6 हजार किसानों के खातों में तीन बार में भेजे जाते हैं। अगर जिन लोगों ने ई केवाईसी कम्पलीट नहीं है या तो फिर आवेदन पत्र भरते समय अपने नाम, पिता के नाम, अकाउंट नंबर या किसी भी जगह कोई भी गलती की गई तो वह मान्य नहीं होगी और वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसलिए आवेदन पत्र को बड़े ही ध्यान और सावधानी पूर्वक भरें।

यह भी पढ़ें  सैटरडे पर शेयर मार्केट खुलने पर BSE सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड वहीं NSE निफ्टी 50 ने रचा नया इतिहास । क्लोज डे पर ओपन मार्केट का चला खूब कारोबार उठाया कंपनियों ने पूरा फायदा:

किसान इस योजना के तहत अपनी धनराशि को इन स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई गई योजना के तहत जो पैसे किसानों के अकाउंट में आए हैं उन्हें किसान चेक करने के लिए कि उनको वह अमाउंट रिसीव हुआ या अभी नहीं उसके लिए वह इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना अमाउंट चेक कर सकते हैं —
आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
होम पेज पर आते ही आपको एक लिंक शो होगी उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और आधार नंबर एन्टर करना होगा।
फिर वहां दिया हुआ कैप्चा ध्यान पूर्वक एंटर करें और ‘Get Status’ पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको डेसबोर्ड पर आपके भुगतान का स्टेटस शो होगा।

प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप्लीकेशन का भी यूज कर सकते हैं।

उसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना होगा उसमें प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी।
ऐप डाउनलोड होने बाद ऐप ओपन करें, फिर वहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालना होगा।
फिर आपको ओटीपी आएगा ओटीपी एन्टर करना होगा उसके बाद आपका ऐप में लॉगिन होगा।
लॉगिन होने के बाद फिर ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर भुगतान से संबंधित सारी जानकारी शो हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top