भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL): आ गई है बेरोजगारों के लिए खुशखबरी!! BEL सरकारी नौकरी के आवेदन शुरू, 7 मार्च 2024 तक कर सकते हैं आवेदन।

क्या आप बेरोजगार हैं, और आप अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं?, तो दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसी सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में हो सकता आपने सुना ही ना हो और जो उस फील्ड के लोग हैं, तो हो सकता उन्हें इस बारे ने अच्छी जानकारी हा ना हो। हमारे साथ यह अक्सर होता है कि हमें जानकारी पूरी नहीं होती है किसी बारे में, तो इस वजह से हम चूक जाते हैं। और जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना आसान नहीं है, उसके लिए काफी पापड़ तो बेलना ही पड़ते हैं। लेकिन हो सकता है कि आप नौकरी ना मिलने से इसलिए परेशान हों कि आपको पूरी सरकारी नौकरियों के बारे में ज्ञान ही ना हो। जब भी सरकारी नौकरी की बात की जाती है तो सबसे पहले आपके दिमाग में रेलवे, बैकिंग, कंपटीशन एग्जाम का ही खयाल आता होगा। क्योंकि इन ही नौकरियों के बारे में हम बचपन से सुनते आते हैं। लेकिन आज हम आपको एक और ऐसी नौकरी के बारे के बताने जा रहे हैं, जिसको आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह बता दें कि इसमें हर स्ट्रीम का इंसान आवेदन नहीं कर सकता है। आइए नौकरी के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

BEL सरकारी नौकरी क्या है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि BEL यानि ‘भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड’ में भर्ती निकली है। और यह नौकरी ट्रेनी इंजीनियर के पदों के लिए है। आप इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस बारे में पूरी डिटेल्स भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड bel–india.in की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड यानी BEL भारत सरकार की नवरत्न कंपनियों में शामिल है। और इसकी भर्तियां रक्षा मंत्रालय के तहत की जा रही हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं कि इस नौकरी के लिए क्या योग्यता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें  यूपी कांस्टेबल भारती के लिए हुई परीक्षा फर्जी एडमिट कार्ड को लेकर मचा बवाल, जिसमें नाम और फोटो सनी लियोन की थी, लेकिन विद्यार्थी कोई और ही निकला :

BEL सरकारी नौकरी की योग्यता।

इस नौकरी के लिए वह सभी लोग अप्लाई कर सकते हैं, जिनके पास इंजीनियरिंग में बीई (BE) / बीटेक (BTech), एमई (ME) / एमटेक (MTech), इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन / टेलीकम्युनिकेशन / मैकेनिकल / कंप्यूटर साइंस आदि की डिग्री हो। और यदि आप इसकी पूरी डिटेल्स जानना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट को नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त हो जाएगी। इस नौकरी में आवेदक बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 28 साल होनी चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा इसमें 30 साल की उम्र निर्धारित की गई है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि इस नौकरी के लिए कितने पद निकले हैं और कहां कहां पर निकले हैं।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) की ओर से सबसे ज़्यादा पश्चिम में 139 पद, दक्षिण में 131, पूर्व में 86, उत्तर में 78 पद और सेंट्रल में 68 पदों पर भर्तियां होनी हैं। अगर अब बात करें सैलरी की तो हम आपको बता दें कि, BEL ( भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड) में ट्रेनी इंजीनियर के पद पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों नौकरी मिलने के बाद पहले साल में 30,000 रुपए प्रति माह की सैलरी मिलेगी और जब आपकी नौकरी को दूसरा साल लग जाएगा तो आपकी सैलरी 35,000 प्रति माह हो जाएगी और तीसरे साल में 40,000 रुपए तक हो जायेगी। इस तरह से आपकी सालाना की सैलरी 3.5 लाख से लेकर 5 लाख तक होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top