सेल्फ स्टडी करके बनीं यह लड़की आईएएस (IAS) ऑफिसर। अपने भाई से इंस्पायर हुईं थीं।

जैसा की हम सब जानते हैं कि यूपीएससी (UPSC) एक बहुत ही कठिन परीक्षा होती है जिसको बिना कोचिंग करे पास करना मुमकिन नहीं होता है। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो इस बात को गलत साबित करने के लिए मौजूद हैं। जी हां दोस्तों, अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो बिना कोचिंग करे सेल्फ स्टडी से इस परीक्षा को भी पास कर सकते हैं। ऐसी ही एक कहानी आज हम आपके सामने भोपाल में रहने वाली एक लड़की की बताने जा रहे हैं जिसने सेल्फ स्टडी करके सेकंड अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास करी और आईएएस (IAS) ऑफिसर बन गईं।

तो दोस्तों यह कहानी हैं भोपाल में रहने वाली पल्लवी मिश्रा की जिन्होंने सेल्फ स्टडी करके ही अपनी यूपीएससी की परीक्षा पास की है और आईएएस अफसर बन गई हैं। पल्लवी मिश्रा ने सेकंड अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास करी जो कि बिना कोचिंग करे सिर्फ सेल्फ स्टडी के बलबूते पर हासिल करी है। पल्लवी मिश्रा ने बताया कि वह फर्स्ट अटेम्प्ट में कुछ गलतियों की वजह से पीछे रह गई थीं जिसको उन्होंने समझा और दुबारा ना दोहराने की तैयारी शुरू कर दी। पल्लवी मिश्रा ने बताया था कि उनसे निबंध का टॉपिक अच्छे से समझने में गलती हो गई थी जिसके बाद उन्होंने अपनी निबंध लेखन पर जमकर प्रैक्टिस करना शुरू कर दी। दरअसल दोस्तों पल्लवी मिश्रा अपने यूपीएससी के फर्स्ट अटेम्प्ट के मेंस की परीक्षा के थोड़ी गलती कर गईं थीं जिसकी वजह से वह फर्स्ट अटेम्प्ट में चूक गईं थीं और जिसके बाद उन्होंने अपनी गलतियों में सुधार ला कर दूसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की और अपनी मेहनत और लगन की वजह से आईएएस (IAS) ऑफिसर बन गईं।

यह भी पढ़ें  यूपी कांस्टेबल भारती के लिए हुई परीक्षा फर्जी एडमिट कार्ड को लेकर मचा बवाल, जिसमें नाम और फोटो सनी लियोन की थी, लेकिन विद्यार्थी कोई और ही निकला :

पल्लवी मिश्रा ने बताया कि उन्हें कभी कोचिंग करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ी क्योंकि उनको इंस्पायर करने के लिए उनके भाई थे और वही उनके लिए काफी था। दरअसल IAS पल्लवी मिश्रा के भाई एक आईपीएस (IPS) ऑफिसर हैं जिनका नाम आदित्य मिश्रा है। IAS पल्लवी मिश्रा ने बताया की उनके इस सफर में उनके भाई आदित्य मिश्रा का बहुत बड़ा हाथ है। पल्लवी मिश्रा 2022 में हुई यूपीएससी परीक्षा में 73वीं रैंक हासिल करके 2023 के बैच की आईएएस (IAS) ऑफिसर हैं। हम आपको बता दें कि आईएएस पल्लवी मिश्रा के भाई आदित्य मिश्रा इंदौर के डीसीपी है (Aaditya Mishra IPS)। और अगर बात करें IAS पल्लवी मिश्रा के परिवार की तो उनके पिता जी अजय मिश्रा जो कि सीनियर एडवोकेट हैं और उनकी माता जी प्रो. डॉ. रेणु मिश्रा जो कि सीनियर साइंटिस्ट हैं।

आइए अब बात करते हैं IAS पल्लवी मिश्रा के बैकग्राउंड की।

आईएएस पल्लवी मिश्रा ने दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन की है। और पल्लवी जी ने बताया कि उन्हें संगीत में बहुत रुचि है और इस ही रुचि की वजह से उन्होंने लॉ की डिग्री के बाद संगीत में एमए किया है। पल्लवी एक एजुकेटेड क्लासिकल सिंगर भी हैं। उन्होंने बताया कि वह बचपन से ही स्वर्गीय पंडित सिद्धराम कोरवार से संगीत सीख रहीं थीं। अब बात करते हैं आईएएस पल्लवी मिश्रा के सोशल मीडिया अकाउंट की। तो दोस्तों आईएएस पल्लवी मिश्रा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहती हैं। और उनके इंस्टाग्राम पर 30k से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं। उन्होंने कहा है कि वह अपने सर्विस के दौरान क्लाइमेट चेंज पर काम करना चाहती हैं और वह सरकार की वे सारी योजनाओं को महिलाओं तक पहुंचाना चाहती हैं जो उनके स्वास्थ व शिक्षा से जुड़ी होंगी। आईएएस पल्लवी मिश्रा चाहती हैं कि उनके शहर में हर इंसान अपने आपको सुरक्षित महसूस करे।

यह भी पढ़ें  WTO: विश्व व्यापार संगठन में भारत से भिड़ा थाईलैंड। बढ़ा विवाद, भारत ने किया बॉयकॉट।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top