सरकार ने कर दिया है कुछ जरूरी कामों की लास्ट डेट का अनाउंसमेंट

सरकार ने कर दिया है कुछ जरूरी कामों की लास्ट डेट का अनाउंसमेंट कहीं आपसे ना हो जाए मिस तो उठा लीजिए मार्च के मंथ तक इसका फायदा, मार्च के बाद पढ़ सकती है मुश्किल:

सरकार ने कुछ इंपॉर्टेंट मौको जैसे बैंक्स एफडी वगैरा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगाने आदी की करदी है लास्ट डेट का अनाउंसमेंट तो इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने वाले लोग सिर्फ मार्च के महीने तक ही उठा सकते हैं तो आईए कुछ ऐसी इंर्पोटेंट डेट्स के बारे में जानते हैं।

पेटीएम पेमेंट बैंक की लास्ट डेट

जैसा कि आप जानते हैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई द्वारा बेन करने का आदेश दिया गया था जो की 29 फरवरी 2014 से बढ़कर 15 मार्च हो गई थी तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15 मार्च तक आप अपने डिपॉजिट और क्रेडिट कर सकते हैं फिर इसके बाद से इस पर रोक लगा दी जाएगी। इसकी सभी सर्विसेज बंद कर दी जायेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कस्टमर के डिपॉजिट अकाउंट पर रोक लगाने के साथ-साथ ट्रांजैक्शंस पर भी रोक लगा दी जाएगी इससे पहले आप अपने पैसे निकाल कर कहीं और ट्रांसफर कर सकते हैं।

एसबीआई एफडी में निवेश करने की भी लास्ट डेट की गई घोषित

वही एसबीआई में एफडी इन्वेस्टमेंट करने की लास्ट डेट भी घोषित कर दी गई है जी हां आप एसबीआई एफडी में निवेश करने की लास्ट डेट 31 मार्च 2024 घोषित कर दी गई है एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक 7.10% ब्याज 400 दिन की स्पेशल एफडी का आप फायदा ले सकते हैं और साथ ही साथ सीनियर सिटीजन को एफडी के द्वारा 7.60% का ब्याज दर प्रोवाइड कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें  स्मार्टफोन की दुनिया में Motorola ने दिखाई अपनी एक नई तकनीक! निकाला Bendable फोन।

मार्च के महीने तक ही उठा सकते हैं होम लोन पर छूट का फायदे

जैसा कि एसबीआई ने एफडी पर निवेश की डेट निर्धारित कर दी है ठीक उसी प्रकार से एसबीआई ने होम लोन पर भी 31 मार्च 2024 तक की डेट घोषित की है होम लोन लेने वाले लोग सिर्फ होम लोन पर डिस्काउंट 31 मार्च तक ही पा सकते हैं 31 मार्च के बाद से उन्हें बताए गए ब्याज दर के हिसाब से ही लोन लेना पड़ेगा। निश्चित कर दी है यह डिस्काउंट NRP, गैर वेतन भोगी ,फ्लैल्सीपे होम लोन के लिए ग्राहक का सिबिल स्कोर देखते हुए उसे यह डिस्काउंट प्रोवाइड कराया गया है तो वह इसका फायदा 31 मार्च ताकि उठा सकते हैं।

IDBI Bank की स्पेशल एफडी का भी उठाइए फायदा

आईडीबीआई बैंक पर एफडी पर पैसा लगाने की डेट 31 मार्च 2024 तक की है यह बैंक विशेष स्पष्ट दरों को पेश करता है जैसे की 300 देस की 7.05% ब्याज दर को पेश करता है तथा 375 दिन की 7.10% ब्याज दर को पेश करता है और 444 दिन की 7.25% ब्याज दर को पेश करता है। जिसका फायदा आप मार्च महीने की लास्ट तक उठा सकते हैं।

टैक्स सेविंग डेडलाइन्स

टैक्स सेविंग की आखिरी डेट 31 मार्च है अगर आप टैक्स के पैसे की सेविंग करना चाहते हैं तो टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करें और पैसा बचाने का मौका पाये। लेकिन निवेश करने की डेट सिर्फ 31 मार्च तक घोषित की गई है तो आप 10 मार्च से पहले ही इसमें निवेश करके इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें  अरबाज खान की न्यू वाइफ शूरा खान के साथ मलाइका अरोड़ा के बेटे अरहान खान की देखी गई काफी अच्छी बॉन्डिंग रेस्टोरेंट में फ़ैमिली डिनर के लिए पहुंचे तीनों को किया गया स्पॉट:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top