स्मार्टफोन की दुनिया में Motorola ने दिखाई अपनी एक नई तकनीक! निकाला Bendable फोन।

बढ़ती हुई तकनीकों की दुनिया में हम आए दिन कुछ ना कुछ नया आविष्कार देखते रहते हैं। और अगर बात की जाए स्मार्टफोन्स की तो यह तो आप बहुत अच्छे से जानते होंगे कि आज की जनरेशन में स्मार्टफोन कितनी अहम भूमिका निभा रहा है। और हम अक्सर यह देखते हैं कि स्मार्टफोन्स कंपनियां आए दिन फोन का नया मॉडल लॉन्च करती रहती हैं। अब ऐसे में अगर हम आपको बताएं कि एक ऐसा स्मार्टफोन भी लॉन्च हुआ है जिसको आप अपनी कलाई में भी बांध सकते हैं तो कैसा रहेगा। तो दोस्तों यह तो आप जानते ही हैं कि आज कल फोल्डेबल फोन्स भी मार्केट में आने लगे हैं और अब जबकि इन फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को लॉन्च हुए कुछ ही वक्त हुआ है और Motorola कंपनी ने अपनी तकनीक से एक नई चीज़ लॉन्च कर दी है। यह पढ़ कर आप भी हैरान हो रहे होंगे कि Bendable स्मार्टफोन कैसे हो सकता है। दोस्तों अपने स्मार्टवॉच तो देख ही ली है लेकिन अब उससे भी बढ़ कर आपके सामने Bendable स्मार्टफोन आ गया है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

दोस्तों आपको तो पता ही होगा और अगर आपको यह नहीं पता है तो हम आपको बता देते हैं कि बार्सिलोना, स्पेन में एमडब्ल्यूसी 2024 का आयोजन शुरू हो चुका है, जो आज तक यानि 29 फरवरी तक चलेगा। हम आपको बता दें कि एमडब्ल्यूसी 2024 में अब तक एक से एक बढ़कर टेक्नोलॉजी देखने को मिली है और इसी बीच Motorola ने भी अपनी एक नई तकनीक पेश की है, जिसके चर्चे पूरी दुनिया भर में हो रहे हैं। Motorola ने एक ऐसा स्मार्टफोन पेश किया है जिसके ज़रिए वह स्मार्टफोन आसानी से बैंड हो जाएगा। Motorola कंपनी ने इस फोन को Motorola Bendable Phone का नाम दिया है। और हम आपको यह भी बता दें कि इस फोन को इवेंट में सिर्फ एक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें  पीएम सूर्य घर फ्री बिजली स्कीम के तहत लोगों को मिलेगी 300 यूनिट तक की फ्री बिजली, रूफटॉप पर सोलर पैनल करवाने होंगे इंस्टॉल सब्सिडी का भी उठा सकेंगे फायदा:

आइए अब जानते हैं Motorola Bendable Phone के बारे में पूरी जानकारी।

मोटोरोला ने आधिकारिक तौर पर इस फ्लेक्सिबल डिस्प्ले फोन कॉन्सेप्ट को ‘Adaptive display Concept’ का नाम दिया है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कॉन्सेप्ट डिवाइस यूज़र की पसंद के अनुसार अलग अलग शेप और फॉर्म अपनाने में सक्षम है। इस कॉन्सेप्ट डिवाइस में इसको फ्लैट रखने पर 6.9 इंच का फुल एचडी प्लस पोलेड डिस्प्ले आपको देखने को मिलेगा, और ऐसे में यह एक स्टैंडर्ड स्मार्टफोन जैसा दिखता है। और एक बार जब आप डिस्प्ले को मोड़ना शुरू करेंगे तो आपको एडेप्टिव डिस्प्ले कॉन्सेप्ट फोन की क्षमता का पता चलेगा। आप इसे अपनी कलाई पर आराम से पहन सकते हैं और जैसी स्मार्टवॉच लगती है पहनने पर बस उससे यह थोड़ा बड़ा लगेगा आपको।

दोस्तों यह पहली बार नहीं है कि जब हमने मोटोरोला का बेंडेबल कॉन्सेप्ट का फोन देखा हो, इससे पहले भी 2016 में कुछ इसी तरह का प्रदर्शन देखा गया था। और तब तो इतनी टेक्नोलॉजी भी हमें देखने को नहीं मिलती थी और ना ही उस वक्त जनरेशन में स्मार्टफोन का इतना क्रेज़ हुआ करता था। इसमें कहा गया है कि नया वर्जन कंपनी द्वारा सालों से किए गए डिस्प्ले और मैकेनिकल इनोवेशन पर बेस्ड है। फिलहाल, इस बात की अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि यह Bendable फोन मार्केट में कब तक आएगा और जनता इसका कब आनंद लेगी। Motorola ने एक एआई (AI) मॉडल भी डेवलप किया है। आइए इसके बारे में भी आपको पूरी जानकारी बताते हैं।

मोटोरोला ने एक ऐसा एआई डेवलप किया है, जो आपके द्वारा पहने गए कपड़ों के आधार पर कई यूनिक एआई–जनरेटेड पिक्चर्स पेश कर सकता है। आपको बस अपने पहनावे की एक तस्वीर क्लिक करना हैं और उसे अपलोड कर देना है। इन एआई–जनरेटेड पिक्चर्स को और ज़्यादा पर्सनल टच देने के लिए आपके डिवाइस पर वॉलपेपर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि यह एआई मॉडल डिवाइस पर लोकली काम करेगा। मोटोरोला के डॉक स्कैनर ऐप को फाइनल इमेज क्वालिटी में सुधार के लिए एआई कैपेबिलिटीज मिलेंगी। यह तस्वीरों से शैडो को कम करेगा और क्लियरिटी को बढ़ाएगा, ताकि स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स साफ और क्लियर दिखाई दें। यह एक एआई टेक्स्ट समराइजेशन फीचर पर भी काम कर रहा है, जो चैट, ईमेल और आर्टिकल जैसे लंबे टेक्स्ट की समरी पेश करेगा।

यह भी पढ़ें  पिता के चाय के ठेले पर करते थे काम, लेकर एक बड़ा अफसर बनने के जज्ब़े को साथ। अल्लाह ने दिखाई उन्हें रहा फिर कड़ी मेहनत करते हुए वह बने आईपीएस ऑफिसर उसके बाद आईएएस अफसर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top