इंग्लैंड VS भारत तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा लौटे वापस अपने फॉर्म में! तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड।

तो दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं इस वक्त भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच हो रहा है, जिसमें दोनों ही टीम एक दूसरे को पछाड़ते हुए आगे निकलने की पूरी कोशिश में हैं। ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा को अपनी जिम्मेदारी तो निभाना ही पड़ेगी। और जैसा कि सब जानते हैं कि रोहित शर्मा बखूबी अपनी कैप्टेंसी निभाते हैं। रोहित शर्मा ने अपनी कैप्टेंसी में इंडिया टीम को बहुत कुछ दिलवाया है। रोहित शर्मा एक बहुत ही अच्छे कैप्टन साबित हुए हैं अभी तक। रोहित शर्मा की दमदार पारी तो हमने वर्ल्ड कप में देखी ही है लेकिन जीत के बिल्कुल करीब आकर वर्ल्ड कप में मिलने वाली हार से रोहित बहुत ही उदास हो गए थे जिसकी वजह से उन्होंने कुछ समय के लिए मैच से रेस्ट भी ले लिया था। लेकिन अब होने वाले
टेस्ट मैच में रोहित एक बार फिर अपने फॉर्म पर आ गए हैं। और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी दमदार पारी खेल कर एक बार फिर रोहित सबके दिलों पर छा गए हैं।

राजकोट में होने वाले इंडिया और इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच में रोहित और जडेजा ने मिलकर टीम इंडिया को पिछड़ने से बचाया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन शुरुआत में ही इंग्लैंड ने 3 विकेट चटका कर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था। फास्ट बॉलर मार्क वुड ने दो विकेट लिए और लेफ्ट हैंडर स्पिनर टॉम हार्टली ने 1 विकेट लिया जो कि इंग्लैंड के लिए एक बहुत ही अच्छी शुरुआत थी। लेकिन जब टीम पर बुरा वक्त आता है तो कैप्टन को ही अपनी जिम्मेदारी निभाना पड़ती है और हमेशा की तरह इस बार भी रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ जडेजा के साथ मिलकर एक दमदार पारी खेली है। रोहित शर्मा और जडेजा की इस साझेदारी ने टीम इंडिया को गिरने से बचा लिया और एक बार फिर फैंस के दिलों में छा गए।

यह भी पढ़ें  सरफराज खान ने इंडिया इंग्लैंड का जोरदार मैच खेलने के बाद इसका सारा क्रेडिट दिया अपने पिता को, बेटे को अपना सपना पूरा करते देख छलक आए पिता नौशाद खान की आंखों में आंसू:

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शतक लगाया। रोहित शर्मा ने 157 गेंदों पर 100 रन पूरे किए। रोहित ने अपनी इस पारी में 11 चौके और 2 छक्के लगाए हैं। जिसकी वजह से उन्होंने धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। और रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी से एक नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं। 3 विकेट गिरने के बाद रोहित और जडेजा ने 152 रन की साझेदारी से भारतीय पारी को संभालने की कोशिश करी। हालांकि, पिछले दो मैच में रोहित शर्मा से जितनी उम्मीद थी उसके मुताबिक वह वैसा प्रदर्शन नहीं दिखा पा रहे थे। लेकिन तीसरे मैच में रोहित ने अपने फैंस को निराश नहीं किया। जहां 33 रन पर 3 विकेट गिर जाएं तो इससे टीम का मनोबल गिरने लगता है लेकिन रोहित ने अपना मनोबल गिरने की बजाए पूरी लगन से मैच को टीम इंडिया के हित में करने की कोशिश की। और इस कोशिश में जडेजा ने रोहित का पूरा साथ दिया और अपनी 152 रन की साझेदारी से टीम इंडिया को गिरने से संभाल लिया।

आइए अब बात करते हैं रोहित शर्मा की दमदार पारी और उनके रोकर्ड्स की।

रोहित शर्मा का यह इस साल का दूसरा शतक था। इससे पहले रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ t20 सीरीज में शतक लगाया था। और टेस्ट मैच में यह रोहित का 11वा शतक था। रोहित शर्मा ने 56 मैच में 3827 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन बने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। जिसके चलते उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। रोहित शर्मा के नाम 18580 से भी ज़्यादा रन हो गए हैं। आइए आपको दिखाते हैं कि किन किन नामी बल्लेबाजों ने भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें  पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने बताया आपने पिता के संघर्ष के बारे में, 18 का घंटे काम करके करते थे कड़ी मेहनत:

सचिन तेंदुलकर — 34357
विराट कोहली — 26733
राहुल द्रविड — 24208
रोहित शर्मा — 18577
सौरव गांगुली — 18575

टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे ज़्यादा छक्के वीरेंद्र सहवाग ने लगाए हैं। उनके नाम 90 छक्के हैं। और अब रोहित शर्मा 79 छक्के अपने नाम करके दुसरे नंबर पे आ गए हैं। और इस पारी में उन्होंने दो छक्के लगाए हैं। जिसकी वजह से उन्होंने एमएस धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ दिया है। धोनी के नाम 78 छक्के हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top