सैटरडे पर शेयर मार्केट खुलने पर BSE सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड वहीं NSE निफ्टी 50 ने रचा नया इतिहास । क्लोज डे पर ओपन मार्केट का चला खूब कारोबार उठाया कंपनियों ने पूरा फायदा:

मार्च का महीना शुरू होते ही शनिवार 2 मार्च को डोमेस्टिक शेयर मार्केट के लिए नए रिकॉर्ड और नया इतिहास रचने का दिन साबित हुआ। कारोबार इतना चला कि वीकेंड पर बंद रहने वाला यह मार्केट सैटरडे को भी खुला रहा और BSE सेंसेक्स एन्ड NSE निफ्टी 50 इसका फायदा उठाते हुए अपना हाई लेवल बना दिया

सैटरडे को खूब चलने वाला है यह मार्केट है NSE निफ्टी 50 इंडेक्स 395.60 अंक से छलांग लगाकर 22,378.40 अंक के साथ क्लोज्ड हुआ। वहीं BSE सेंसेक्स 1,305.85 अंक से बढकर 73,806.15 पर आकर थमा। पिछले दो दिन में दोनों बीएसई सेंसेक्स और एनएसई 50 लगभग साढ़े तीन – तीन फ़ीसदी से भी ज्यादा मजबूत होकर नया रिकॉर्ड बनाया।

सैटरडे पर शेयर मार्केट खुलने पर सेंसेक्स ने लगाई छलांग वहीं निफ्टी 50 भी नहीं रहा पीछे

शनिवार के दिन दोनों सूचकांकों की शुरुआत बड़ी शानदार हुई थी दोनों ने मार्केट की शुरुआत सुबह 9:15 पर करी थी जहां सेंसेक्स ने सीधे 1400 से छलांग लगाते हुए 73,819.21 अंक के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए हाई लेवल पर पहुंचा। वहीं निफ्टी 50 भी पीछे नहीं रहा उसने भी इस वीकेंड में चलते कारोबार का पूरा फायदा उठाते हुए 22,419.55 अंक पर पहुंच कर नया इतिहास रचा।

ऑफ डे पर शेयर मार्केट खुलने पर हुआ फायदा

जैसा कि आप सब जानते हैं शेयर मार्केट सैटरडे और संडे को क्लोज रहती है लेकिन इस सैटरडे खुली रही और कारोबार ने छलांग लगाई यह मार्केट दो सेशन में चला पहले सेशन मॉर्निंग में 9:15 पर शुरू होकर 10:00 तक चला फिर दूसरा सेशन इसका 11:30 पर शुरू हुआ। दोबारा बाजार साढ़े 11 पर खुला और साढ़े 12 पर बंद हो गया इन दो सेशन के बीच दोनों सूचकांकों ने छलांग लगाते हुए वीकेंड में मार्केट खुलने का पूरा फायदा उठाया।

यह भी पढ़ें  शादी की तो नौकरी से निकाल दिया। 60 लाख के मुआवजे के साथ सुप्रीम कोर्ट ने दिया इंसाफ!।

अन्य कंपनियों की तुलना में टाटा स्टील रहा हाई लेवल पर

टाटा स्टील कंपनी ने उठाया सैटरडे को मार्केट खुलने का पूरा फायदा और कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा फायदे में रहा। टाटा स्टील का कारोबार 3.43 फ़ीसदी पर आकर थमा। जहां और कंपनियां भी फायदे में रही लेकिन सबसे ज्यादा हाई लेवल पर टाटा स्टील कंपनी रही। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा एन्ड महिंद्रा 0.59 फीसदी से नुकसान में रही। शनिवार को शेयर मार्केट जहां 14 शेयर से मार्केट नुकसान में रहा वहीं 16 शेयर के साथ फायदे में मार्केट बंद हुआ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top